Munger University UG Part 1 Admission 2022-25 Download Merit List स्नातक पार्ट-1 में नामांकन शुरू : मेरिट लिस्ट जारी

Munger University UG Part 1 Admission 2022-25 Download Merit List स्नातक पार्ट-1 में नामांकन शुरू, मेरिट लिस्ट जारी : मुंगेर विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्सेज में नामांकन के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है। मुंगेर विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2022-25 के लिए नामांकन के लिए आवेदन स्वीकार करने की तिथि की घोषणा कर दी गई है। मुंगेर विश्वविद्यालय में कला, वाणिज्य एवं विज्ञान शाखा के स्नातक कोर्सेज में इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के BA, Bcom, Bsc एवं अन्य कोर्सेज में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 मई से 25 जून (Extended) 2022 तक स्वीकार किए जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक हमने नीचे उपलब्ध करा दिया है। मुंगेर विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2022-25 के लिए नामांकन के लिए चयन की पहली एवं दूसरी सूची जारी, मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने का लिंक हमने नीचे उपलब्ध करा दिया है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Munger University UG Admission 2022-min

ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यार्थी विश्वविद्यालय द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञापन को जरूर चेक करें। मुंगेर विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया इस पोस्ट में बताई गई है इसलिए पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। इसके अतिरिक्त आवेदन करने के लिए नीचे डायरेक्ट लिंक हमने उपलब्ध कराया है।

Munger University UG Part 1 Admission 2022-25 Application Fee आवेदन शुल्क

  • मुंगेर विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्सेज में नामांकन के इच्छुक अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए ₹300 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹300 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को भी ₹300 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

Munger University UG Part 1 Admission 2022-25 Required Documents जरूरी दस्तावेज

  • Photo ID Proof
  • Passport Size Photo
  • Signature Scan Copy
  • Bank Information
  • High School Mark Sheet & Intermediate Mark Sheet
  • Caste Certificate & Income Certificate
  • Personal Mobile Number & Parent’s Mobile Number

Munger University UG Part 1 Admission 2022-25 Educational Qualification शैक्षणिक योग्यता

  • स्नातक कोशिश में नामांकन के लिए अभ्यार्थी न्यूनतम 45% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • बीकॉम में नामांकन के लिए इच्छुक विज्ञान विषय से उत्तीर्ण छात्रों को 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • गणित, सांख्यिकी, भूगोल विषय के स्नातक कोर्सेज में नामांकन के लिए अभ्यर्थियों का संबंधित विषय में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

Munger University Under Graduate Part 1 Admission 2022-25 नामांकन प्रक्रिया

वर्ष 2022 में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी जो अभी स्नातक पार्ट वन कोशिश में नामांकन लेना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी आ गई है। विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा स्नातक कोर्सेज में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही मुंगेर विश्वविद्यालय में भी नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मुंगेर विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 मई से लेकर 15 जून 2022 तक स्वीकार किए जाएंगे। इसके पश्चात विश्वविद्यालय द्वारा मेधा सूची जारी की जाएगी। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए हुए अभ्यार्थी विश्वविद्यालय से संबंध किसी भी कॉलेज में नामांकन ले सकते हैं।

नामांकन में प्रवेश के लिए कोई भी प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है। बल्कि इसमें मेरिट लिस्ट बनाकर विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर यह मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। आवेदन समाप्त होने के लगभग 15 दिनों के बाद पहली मेधा सूची जारी की जा सकती है। मेधा सूची में जिन अभ्यर्थियों का नाम आता है, वह विश्वविद्यालय से संबंधित अन्य कॉलेजों में नामांकन ले सकते हैं। जिन विद्यार्थियों का नाम पहली चयन सूची में नहीं आएगा उन्हें अगली सूची का इंतजार करना होगा।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

यदि किसी विद्यार्थी का नाम चयन सूची में नहीं आता है एवं विश्वविद्यालय में कुछ सीटें खाली रह जाती हैं तो स्नातक में नामांकन के लिए ऑन स्पॉट आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। अर्थात जो अभ्यर्थी पहले जाकर विश्वविद्यालय से संपर्क करता है उनका पहले नामांकन लिया जाता है। नामांकन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए विद्यार्थी विश्वविद्यालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

How To Apply For Munger University UG Part 1 Admission 2022-25

  • अभ्यार्थी सबसे पहले विश्वविद्यालय की Official Website को ओपन करें।
  • “News and Events” टैब के नीचे उपलब्ध “News and Updates” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर “Admission Open in UG Courses for Session – 2022-25 from 28-05-2022” ऑप्शन पर क्लिक करें।
    “Click here to Proceed” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। पूछी गई जानकारी दर्ज करें एवं आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें।

Important Details

Download Second Merit/Selection List : Click Here

Download First Merit/Selection List : Click Here

Dates To Apply Online 28 May-25 June 2022
Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Download Honours Subject List Click Here
Eligibility Details Click Here
Download Seat Allocation(2021) Affiliated Colleges / Constituent Colleges
Official Website Click Here
Join WhatsApp / Telegram Group Click Here

Munger University UG Part 1 Admission 2022 आवेदन की अंतिम तिथि क्या है ?

आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2022 निर्धारित है।

Leave a Comment