Patna University Admission 2022-25 BA, BCom, /BSC || Entrance Exam Result 2022, Patna University UG Part 1 Admission Merit List 2022 यहां से करें Download

Patna University Admission 2022-25 BA, BCom, /BSC || Entrance Exam Result 2022 , Patna University UG Part 1 Admission Merit List 2022 यहां से करें Download : पटना विश्वविद्यालय का नाम बिहार के बड़े विश्वविद्यालयों की श्रेणी में आता है। Patna University बिहार के टॉप 10 विश्वविद्यालयों के लिस्ट में आता है। प्रत्येक विद्यार्थी चाहता है कि स्नातक में नामांकन के लिए पटना विश्वविद्यालय को प्राथमिकता दी जाए। पटना विश्वविद्यालय का नाम भी केवल बिहार में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में जाना जाता है। विश्वविद्यालय में पढ़ाई के साथ अन्य सभी सुविधाएं भी मौजूद हैं। पटना यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन में नए सत्र में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म 2 मई से 04 जून 2022 तक भर सकते है।विस्तारित अवधी में आवेदन 25 जून 2022 तक स्वीकार किए जाएंगे। ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए लिखित प्रवेश परीक्षा भी लिया जायेगा। इसके लिए 09 July 2022 की तिथि तय की गयी है। पटना विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा का परिणम आज 16 जुलाई 2022 को जारी किया जा सकता है, 1st, 2nd & 3rd Merit List Download करने का लिंक नीचे दिया गया है।

Patna University UG admission result 2022

 

Patna University Admission Session 2022-25

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

पटना विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों का नामांकन सीधे इंटर में प्राप्त अंकों के आधार पर नहीं किया जाता है। पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होता है। स्नातक में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा में बैठना होता है। प्रवेश परीक्षा की चयन सूची में नाम आने पर ही विद्यार्थियों का नामांकन लिया जाता है।

Educational Qualification

  • The candidate should have passed the 12th/ Intermediate examination from recognized board.

Patna University Part 1 Admission 2022

पटना विश्वविद्यालय के सत्र 2021 24 में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म की प्रक्रिया में बदलाव किया गया था एवं इस वर्ष सत्र 2022-25 के लिए भी बदलाव के साथ नामांकन लिए जाएंगे। पटना विश्वविद्यालय में आवेदन करने वाले छात्रों को केंद्रीकृत रूप में ₹1100 की राशि देनी होगी। पूर्व में छात्रों को प्रत्येक कॉलेज के चयन पर ₹300 की राशि अलग-अलग कॉलेज फॉर्म की फीस के रूप में देनी होती थी। अब विद्यार्थियों को अलग-अलग विश्वविद्यालय के आवेदन फॉर्म के लिए अलग-अलग राशि नहीं देनी होगी, छात्रों को एक ही बार में ₹1100 की राशि जमा करानी होगी। छात्रों को इससे अधिक विकल्प मिलेंगे। किसी कारणवश नामांकन नहीं होने पर दूसरे या अगले विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए Slide Up कर सकेंगे। इस बार UIMS के तहत नामांकन की प्रक्रिया की जाएगी।

Patna University UG Part-1 Admission 2022

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा वर्ष 2022 में इंटरमीडिएट की सबसे पहले बोर्ड परीक्षा लेकर और परिणाम की घोषणा कर दी गई है। पिछले वर्ष कोरोनावायरस कारण विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। इस वर्ष महामारी का असर बहुत कम है। इस साल विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी या नहीं की जाएगी, इसके लिए कोई घोषणा नहीं की गई है। जल्द ही पटना विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा को लेकर सूचना जारी की जाएगी।

Patna University Me Admission Kab Se Hoga

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट-1 में नामांकन हेतु अभ्यार्थियों को सर्वप्रथम विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके पश्चात इंटर में प्राप्त अंकों के आधार पर चयन सूची जारी की जाएगी। यदि विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा लेने का निर्णय लिया जाता है तो परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर चयन सूची जारी की जाएगी। स्नातक में नामांकन को लेकर अभी तक कोई भी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन संभावना है कि सत्र 2022-25 में नामांकन के लिए अप्रैल माह के अंत तक ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जा सकते हैं। UG Part-1 में प्रवेश के लिए आवेदन 02 मई 2022 से 25 June 2022(Extended) तक स्वीकार किए जा सकते हैं। स्नातक में नामांकन को लेकर आधिकारिक विज्ञापन जारी होने पर आपको इस पोस्ट पर अपडेट कर दिया जाएगा, इसलिए समय-समय पर इस पेज पर आते रहे।

How To Apply For Patna University UG Part-1 Admission 2022

विद्यार्थी जो कि, पटना विश्वविघालय स्नातक पार्ट – 1 मे दाखिला लेना चाहते है, आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिसकी पूरी आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • Patna University Part 1 Admission 2022 में, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के Home Page पर आना होगा।
  • इस पेज पर आने के बाद आपको Apply for Admission का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको Click करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको UG का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका Application Form खुलेगा, जिसे आपको ध्यान से भरना होगा।
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और अन्त में, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके अपने वर्ग के अनुसार, आवेदन शुल्क का पेमेंट करना होगा व इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी।

Download 3rd Merit List : Regular / Vocational

Download 2nd Merit List : Click Here

Download 1st Merit List : Regular / Vocational

Download Admit Card For UG Part-1 Admission Entrance Exam 2022 : Click Here
Instructions and Eligibilty criteria
Application submission manual for 2022-2023 (Step by step User Guideline)
Apply on Official Website : Click Here

Leave a Comment