BSEB Bihar Board 11th Admission मैट्रिक के बाद उसी स्कूल में 11वीं में अब मुफ्त होगा एडमिशन

OFSS Bihar 11th Admission | BSEB Bihar Board 11th Admission मैट्रिक के बाद उसी स्कूल में 11वीं में अब मुफ्त होगा एडमिशन Bihar Latest Job News : बिहार राज्य में मैट्रिक उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी यदि अपने पहले वाले ही स्कूल में 11वीं क्लास के लिए नामांकन करवाते है, तो उन्हें 11वीं कक्षा में अपना नामांकन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा। उनका नामांकन उस स्कूल में नि:शुल्क होगा। यह नियम इसी सत्र से सभी स्कूलों में लागू होगा। और वहीं यदि कोई विद्यार्थी अनुसूचित जाति और जनजाति से आता हैं, तो उन छात्रों को शिक्षण शुल्क और विकास शुल्क दोनों ही नहीं लिया जायेगा। यानी आप कह सकते हो की एससी और एसटी के छात्रों को ना तो प्रवेश फीस और ना ही स्थानांतरण फीस ली जाएगी।

BSEB Bihar Board 11th Admission मैट्रिक के बाद उसी स्कूल में 11वीं में अब मुफ्त होगा एडमिशन

OFSS Bihar 11th Admission 

यह तो आप सब जानते हो की बिहार राज्य का मैट्रिक का परिणाम मार्च महीने में घोषित कर दिया हैं इसलिए अब अप्रैल महीने के दूसरे सप्ताह से बिहार बोर्ड द्वारा ओएफएसएस के माध्यम से 11वीं कक्षा में नामांकन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। सभी छात्रों को 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे प्रक्रिया में जो भी छात्र 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए अपने पहले वाले स्कूल का विकल्प चुनते हैं तो उन्हें नामांकन करने का किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। शिक्षा विभाग के आदेश पर पटना डीईओ ने यह जानकारी सभी स्कूलों को दे दी है। इसलिए समय रहते हुए इस जानकारी को सभी विद्यार्थियों को देने का निर्देश डीईओ पटना द्वारा दिया गया है। सभी छात्र को इसकी जानकारी ओएफएसएस द्वारा 11वीं क्लास नामांकन के ऑनलाइन आवेदन करते समय देना होगा। BSEB Bihar Board 11th Free Admission का ऑनलाइन आवेदन करते समय बोर्ड द्वारा दस कॉलेज का विकल्प मांगा जाता है, जहां पर बच्चे अपना नामांकन करवाना चाहते हैं।

अनुपस्थित रहने पर नहीं देना होगा शुल्क 

इससे पहले छात्रों को अनुपस्थिति होने पर दंड देना पड़ता था। लेकिन इस बार यह नियम हटा दिया गया है। साथ ही विलंब दंड के नियम को भी खत्म कर दिया गया है। इसके अलावा पहले लंच आवर के बाद स्कूल से जाने पर पलायन शुल्क लिया जाता था, जो इसे अब की बार खत्म कर दिया गया है। इसके साथ साथ पहले छात्र यदि लगातार सात दिनों तक स्कूल में अनुपस्थित रहता था तो उसे पुन:प्रवेश यानी रिएडमिशन लेना पड़ता था। लेकिन इस बार इसे भी खत्म कर दिया गया है।

BSEB Bihar Board 11th Admission

अब नीचे दिए गये इन शुल्कों को विकास कोष के तहत रखा जायेगा :

– 11वीं में अपने ही स्कूल में नामांकन करवाने पर छात्र को किसी भी प्रकार का प्रवेश शुल्क, शिक्षण शुल्क, भवन निर्माण और मरम्मत शुल्क आदि नही लिया जायेगा |

– विद्यार्थी को BSEB Bihar Board 11th Admission में लेने के लिए भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी |

– इस बार विद्यार्थी की स्कूल में ड्रापआउट जैसी समस्या खत्म हो जाएगी |

– छात्र केवल अपना फोकस अपनी पढ़ाई पर कर सकता हैं |

– OFSS Bihar 11th Admission का नामांकन करवाने में आसानी रहेगी |

– विद्यार्थी को आर्थिक रूप से सहूलियत मिलेगी |

BSEB Bihar Board 11th Free Admission 2022 Important Link

Bihar Latest Job

Click Here

Bihar Latest सरकारी योजना

Click Here

Bihar Latest Result

Click Here

Join Whatsapp Link

Click Here

Join Telegram Link

Click Here

[AdSense-C]

Leave a Comment