Bihar Board Inter 11th Admission Merit List 2021 कक्षा 11वीं में नामांकन

Bihar Board Class 11th Admission 2021 : Inter Spot Admission कक्षा 11वीं में नामांकन बिहार के विभिन्न स्कूलों में 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इंटरमीडिएट की कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक विद्यार्थी दिनांक 19 जून 2021 से 10 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इंटर नामांकन के लिए आवेदन और प्रोस्पेक्टस 17 जून को ओएफएस वेबसाइट पर अपलोड होगा। आवेदन से पहले 2 दिनों का समय रहेगा। इंटर में एडमिशन के लिए पहला मेरिट लिस्ट आज बुधवार (18.08.2021) को जारी किया जायेगा | OFSS पोर्टल पर मेरिट लिस्ट 11 बजे जारी किया जायेगा | अभ्यार्थी चयन सूची में आवंटित कॉलेज और स्कूल पसंद नहीं आने पर स्लाइडअप के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा इंटर एडमिशन की 1st मेरिट लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों के लिए नामांकन की तिथि दिनांक 25.08.2021 से 04.09.2021 तक विस्तारित कर दिया गया है | यदि आप चयनित कॉलेज में प्रवेश नहीं लेंगे तो आपका नाम OFSS प्रणाली से हटा दिया जायेगा और आप OFSS में दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट में आगे चयन के लिए पात्र नहीं होंगे | आप अपना सुचना पत्र www.ofssbihar.in से डाउनलोड कर सकते है | इंटर में एडमिशन के लिए दूसरी चयन सुची 12 सितंबर 2021 को जारी की जाएगी। इंटर एडमिशन की 2nd मेरिट लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों के लिए नामांकन की तिथि दिनांक 12/09/2021 से 21.09.2021 तक रहेगी। इंटर में एडमिशन के लिए तीसरी चयन सुची आज 27 सितंबर 2021 को जारी की जाएगी। तीसरी चयन सूची के आधार पर पंजीकरण 27 सितंबर 2021 से 01 अक्टूबर 2021 तक किया जाएगा। जिन छात्रों का इंटर में नामांकन तीसरी चयन सूची के बाद भी नहीं हो पाया है, वो स्पॉट नामांकन के तहत नामांकन ले सकेंगे। छात्र 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक ऑनलाइन स्पॉट नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्पॉट नामांकन के लिए अंतिम तिथि 22 अक्टूबर 2021 तक बढ़ा दी गई है।स्पॉट नामांकन के प्रक्रिया की जानकारी ओएफएसएस वेबसाइट पर दी जाएगी। रिक्त सीटों की संख्या बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आवेदन जमा होने के बाद कॉलेज और स्कूल द्वारा 9 अक्टूबर को स्पॉट नामांकन की सूची जारी की जाएगी। 10 से 11 अक्टूबर तक नामांकन लिया जाएगा। नामांकित छात्रों की सूची को ओएफएसएस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। नामांकन को 13 अक्टूबर तक अपलोड करना है। Inter Admission की प्रक्रिया 13 अक्टूबर तक चलेगी। इसके बाद बोर्ड द्वारा 15 अक्टूबर से ओएफएसएस पोर्टल को बंद कर दिया जाएगा।

Bihar Inter 11th Spot Admission Merit List

इंटर नामांकन के लिए छात्र वसुधा केंद्र पर फॉर्म संख्या 5 जबकि जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र पर 7 नंबर का फॉर्म भरेंगे। बिहार बोर्ड में इंटर में दाखिले के लिए नामांकन फॉर्म को ओएफएसएस वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है साथ ही में 2020 का कटऑफ भी जारी किया है। कटऑफ की मदद से छात्रा अपने कॉलेज और स्कूल विकल्प का चयन कर सकते हैं। आवेदन करते समय विद्यार्थी अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर दें. एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी का इस्तेमाल मात्र एक आवेदन भरने के लिए ही किया जाए. विद्यार्थी नामांकन हेतु विभिन्न विद्यालयों का विकल्प सावधानीपूर्वक चुनें, क्योंकि OFSS के माध्यम से फॉर्म भरते समय एक बार विकल्प चुनने के पश्चात वही सारे विकल्प अंतिम विकल्प माने जाएंगे तथा नामांकन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जा सकेगा. इसके लिए विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि उस स्कूल की पिछले साल की कटऑफ को ध्यान में रखते हुए विद्यालय/ महाविद्यालय का चयन करें.

सभी स्कूलों और कॉलेजों की सूची संकायवार सीटों की संख्या – Click Here

Bihar Board Inter 11th Admission 2021

बोर्ड ने ओएफएसएस वेबसाइट www.ofssbihar.in बिहार के सभी स्कूलों और कॉलेजों की सूची संकायवार सीटों की संख्या जारी कर दी है। इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि संबंधित संस्थानों के विषयवार एवं संकायवार सीटों की संख्या को ओएफएसएस वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। यदि किसी शिक्षण संस्थान को कोई आपत्ति है तो वे 9 जून से 13 जून तक अपनी आपत्ति ईमेल आईडी bsebjsofss@gmail.com पर भेज सकते हैं। बिहार के 3564 प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों की लिस्ट सीटों की संख्या के साथ वेबसाइट पर मौजूद है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

शिक्षण संस्थानों की सूची के संबंध में यदि कोई आपत्ति प्राप्त नहीं होती है तो यह माना जाएगा कि संबंधित शिक्षण संस्थान को समिति द्वारा प्रदान किए गए संकायवार तथा विषयवार सीट संख्या के संबंध में कोई आपत्ति नहीं है। एडमिशन की ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ होने पर आपको इस पेज पर अपडेट कर दिया जाएगा।

Check Vacant Seats For Spot Admission : Click Here


Click Here To Download 3rd Merit list : Selection Cut_off / Intimation Letter

Click Here To Download 1st Merit List : Click Here


Click Here To Download 2nd Merit List : Click Here

First Merit List Notice : Click Here

Second Merit List Notice : Click Here

Third Merit List Notice : Click Here

Last Date Application Form : 10 August 2021

ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी यहां देखें : Click Here

Official Notification : Click Here

Official Website of OFSS : Click Here

Leave a Comment