TET Certificate Validity अब उम्रभर मान्य रहेगा आपका टीईटी सर्टिफिकेट

TET Certificate Validity अब उम्रभर मान्य रहेगा आपका टीईटी सर्टिफिकेट : सरकारी शिक्षक बनने की ख्वाहिश रखने वाले उम्मीदवारों के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा बड़ी अच्छी खबर दी गई है। केंद्र सरकार द्वारा पहले ही शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी की 7 साल की वैधता खत्म कर दी गई थी। जिसको जीवन भर के लिए लागू करने का ऐलान किया गया था। अब शिक्षा मंत्रालय ने बताया है कि यह निर्णय किस वर्ष से लागू किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि वर्ष 2011 से टीईटी की लाइफ टाइम वैधता लागू होगी। जिन उम्मीदवारों ने 2011 अथवा उसके बाद में टीईटी पास किया है उनके टीईटी सर्टिफिकेट उम्र भर वैध रहेंगे।

TET Certificate Validity अब उम्रभर मान्य रहेगा आपका टीईटी सर्टिफिकेट

TET Certificate Validity

अर्थात जिन उम्मीदवारों ने 2011 अथवा उसके बाद में टीईटी पास किया है एवं उनके प्रमाण पत्रों की अवधि पूरी हो चुकी है वे भी शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए पात्र होंगे। ऐसे आवेदकों को दोबारा परीक्षा में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा है इसकी संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश उम्मीदवारों को नए टीईटी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करेंगे जिनकी 7 वर्ष की अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है लेकिन उन्होंने टीईटी परीक्षा 2011 अथवा उसके बाद में पास किया है।
श्री रमेश पोखरियाल (केंद्रीय शिक्षा मंत्री) निशंक द्वारा घोषणा की गई है कि वर्ष 2011 से टीईटी की लाइफटाइम वैधता लागू होगी। उनके टीईटी सर्टिफिकेट अब उम्र भर वैध रहेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री के अनुसार शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में यह एक सकारात्मक कदम होगा।

Leave a Comment