नवरात्रि के उपाय ( Navratri Ke Upay ) Navratri Me Kare Ye Upay

नवरात्रि के उपाय, Navratri Ke Upay, Navratri Me Kare Ye Upay, Navratri Ke Totke, Navratri Ke Mantra, Kya Kare Navratri Me, Navratri Ke Tantrik Upay, Navratri Ke Maha Upay, Navratri Ke Upay Bataye.

नवरात्रि के उपाय || Navratri Ke Upay

हम यंहा आपके लिए Navratri Ke Upay बताने जा रहे हैं बताये जा रहे नवरात्रि के ख़ास उपाय को आपको नवरात्र के दिनों में करने हैं ! बताये जा रहे Navratri Ke Upay को करके आप आप इस नवरात्रा में अपनी कुछ समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ! यह तो आप सब जानते हो की सब जातकों के जीवन में छोटी छोटी समस्या जीवन भर चलती रहती है !! Online Specialist Astrologer Acharya Pandit Lalit Trivedi द्वारा बताये जा रहे नवरात्रि के उपाय || Navratri Ke Upay को पढ़कर आप भी नवरात्रि में अपनी कुछ समस्या से छुटकारा पा सकोंगे !! जय श्री सीताराम !! जय श्री हनुमान !! जय श्री दुर्गा माँ !! जय श्री मेरे पूज्यनीय माता – पिता जी !! यदि आप अपनी कुंडली दिखा कर परामर्श लेना चाहते हो तो या किसी समस्या से निजात पाना चाहते हो तो कॉल करके या नीचे दिए लाइव चैट ( Live Chat ) से चैट करे साथ ही साथ यदि आप जन्मकुंडली, वर्षफल, या लाल किताब कुंडली भी बनवाने हेतु भी सम्पर्क करें Mobile & Whats app Number : 7821878500 Navratri Ke Upay By Acharya Pandit Lalit Trivedi

नवरात्रि के उपाय || Navratri Ke Upay

व्यापार में सफलता के उपाय : vyapar me safalta ke navratri ke upay

Navratri के शनिवार को सूर्योदय के पहले पीपल के ग्यारह पत्तें लेकर उन पर राम नाम लिख कर इन पत्तों की माला बनाकर इसे श्री हनुमान जी को पहना दें । इससे कारोबार की सभी परेशानिया दूर होती है ,यह प्रयोग बिलकुल चुपचाप करें ।

नवरात्र में आप किसी को भी यथा संभव उधार देने से बचे और उधार भी तो बिलकुल भी न लें ।

माता की आराधना सुख सम्पन्नता और सफलता के लिए कर रहे है इसलिए आप किसी भी दशा में किसी का एक भी पैसा न हड़पे / किसी के भी साथ धोखा ना करें , माता की सच्ची आराधना आपको आर्थिक रूप से अवश्य ही सक्षम बनाएगी ।

व्यवसाय व् व्यापार चलाने के उपाय : vyapar chalane ke navratri ke upay

जिन जातक का व्यापार चल नही रहा है या मंदा चल रहा है तो आप Navratri के दिनों में स्फटिक की माला से “ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सौं जगत्प्रसूत्यै नम:” मंत्र जा जप करें आपको लाभ प्राप्त होगा ! 

मकान बनाने के उपाय : makan banane ke navratri ke upay

एक लाल कपडे में छह चुटकी कुमकुम, 6 लौग, 9 बिंदिया, 9 मुट्ठी साफ मिट्टी, और 6 कौड़िया लपेट कर नदी में विसर्जित करें | माता की कृपा से आपको जल्दी ही अपना मकान मिलेगा |

एक मिट्टी की कोरी हांड़ी में दूध ,दही ,घी शक्कर ,मिश्री ,कपूर और शहद डाल कर उस हांड़ी के आगे दुर्गा नवार्ण मंत्र का जाप करें और वो हांड़ी किसी नदी या तालाब के किनारे ले जाकर जमीन में दबा दें तो माता की कृपा से शीघ्र ही आपको भूमि और भवन प्राप्त होगा ! उस स्थान की थोड़ी मिट्टी लाकर एक कांच की शीशी में उसे डाले उसमे गंगाजल और कपूर कर अपनी पूजा में जौ के ढेर पर स्तापित करें | नवरात्र भर उस शीशी के आगे नवार्ण मंत्र ‘ऐ हों क्ली’ चामुण्डाय विच्चे’ का 5 माला जप करे और जौ में रोज गंगाजल डालें | नवमी के दिन थोड़े से अंकुरित जौ निकाल लें और ले जाकर मनचाही जगह पर डाल दें शेष सामग्री को नदी में डाल दें | आपको मनचाहा घर मिल जायेगा !

इंटरव्यू में सफलता के उपाय : interview me safalta pane ke navratri ke upay

इंटरव्यू में सफलता के लिए आप Navratri के किसी भी दिन आप सुबह जल्दी उठकर नित्य कर्म करने के बाद सफेद रंग का सूती आसन बिछाकर उस पर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं। अब अपने ठीक सामने पीला कपड़ा बिछाकर उस पर 108 मनकों वाली स्फटिक की माला रख दें तथा इस पर केसर व इत्र छिड़क कर माला का पूजन करें। माला को धूपबत्ती, दीपक दिखाकर “ऊँ ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा” मंत्र का 31 बार जाप करें। इस प्रकार लगातार ग्यारह दिन तक करने से वह माला सिद्ध हो जाएगी। इसके बाद आपको जब भी किसी भी नोकरी के इंटरव्यू में जाना हो तो इस माला को पहन कर जाएं । ऐसे करने से शीघ्र ही इंटरव्यू में सफलता मिलेगी !

धनवान बनने के उपाय : dhanwan banne ke navratri ke upay

आप बहुत महेनत करने के बाद भी आपके घर में ग़रीब बनी रहती है तो आप Navratri के दिनों में पीपल का एक पत्ता ले आये उस पर “राम” नाम लिखाकर और साथ में कुछ मीठा रखकर श्री हनुमान मंदिर जाकर श्री हनुमान जी को अर्पण करें यह उपाय आपको लगातार ९ दिन करना है एसा करने से आपकी समस्या हा निवारण हो जायेगा ! 

आप बहुत महेनत करने के बाद भी आपके घर में ग़रीब बनी रहती है तो आप Navratri के दिनों में भगवान शिव को सुबह स्नान करने के बाद विधिवत पूजा-अर्चना कर चावल तथा बेल पत्ते चढ़ाएं यह काम भी आपको ९ दिन करना है एसा करने से आपकी समस्या पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएगी !

धन लाभ के उपाय : dhan labh ke navratri ke upay

Navratri के दिनों में किसी भी दिन एक शांत कमरे में उत्तर दिशा की ओर मुख करके पीले आसन पर बैठ जाएं उसके बाद अपने सामने तेल के 9 दीपक जला लें। ये दीपक साधनाकाल तक जलते रहने चाहिए। इन नौ दीपकों के सामने लाल चावल की एक ढेरी बनाकर उस पर एक श्रीयंत्र रख लें ! इस श्रीयंत्र का कुंकुम, फूल, धूप, तथा दीप से पूजन करें। इस पूरी क्रिया के बाद एक प्लेट पर स्वस्तिक बनाकर उसका पूजन करें। अब इस श्रीयंत्र को अपने घर के पूजा स्थल में स्थापित कर दें तथा शेष सामग्री को नदी में प्रवाहित कर दें। इस प्रयोग से आपको जल्दी ही अचानक धन लाभ होगा !

बरकत करने के उपाय : barkat karne ke navratri ke upay

यदि आपके घर में बरक्कत नही हो रही है तो आप नवरात्र में किसी भी दिन सुबह नित्य कर्म करने के बाद साफ़ कपडे पहन कर अपने सामने मोती शंख को रखकर उस पर केसर से स्वस्तिक का चिह्न बना कर दिए गये मंत्र का जप करें ! मंत्र : श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम: इस मंत्र को आपको स्फटिक माला से करना है और मंत्रोच्चार करने के साथ एक-एक चावल इस शंख में डालें, पर इस बात का ध्यान रखें की चावल टूटे हुए ना हो यह उपाय आपको लगातार नौ दिनों तक करना है एसा करने से रोज एक माला जाप करें। उन चावलों को एक सफेद रंग के कपड़े की थैली में रखें और 9 दिन के बाद चावल के साथ शंख को भी उस थैली में रखकर तिजोरी में रखें इस उपाय को करने से आपके घर में बरकत बढ़ने लगेगी !

लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय : lakshmi prapti ke navratri ke upay

पहले Navratri में एक लाल कपड़े में ग्यारह कौड़ियाँ और तीन गोमती चक्र रख कर माता के पूजन के साथ उस पर हल्दी से तिलक करके उसे पूजा घर में रख दें । नवमी को हवन करने/कन्याओं का पूजन करने के बाद इन्हें उसी लाल कपड़े में बांधकर घर की रसोई में ऊंचाई पर बांध दें । आपके घर पर सदैव माँ लक्ष्मी का वास रहेगा ।

हमारे Youtube चैनल को अभी SUBSCRIBES करें ||

मांगलिक दोष निवारण || Mangal Dosha Nivaran

दी गई YouTube Video पर क्लिक करके मांगलिक दोष के उपाय || Manglik Dosh Ke Upay बहुत आसन तरीके से सुन ओर देख सकोगें !

धन प्राप्ति के उपाय : dhan prapti ke navratri ke upay

यदि आपको धन प्राप्ति  में परेशानी या रोजगार में परेशानी या आपकी धन की व्यय वृद्धि अधिक हो रही है तो आप Navratri के दिनों में “ॐ श्रीं नम:” का जप करें लाभ मिलेगा !

अदालत में विजय और शत्रु को समाप्त करने के उपाय : adalat me vijay prapti ke upay Or shatru badha ke navratri ke upay

जिन जातक के शत्रु ज्यादा हो गये हो या केस से फंस गया है तो इस Navratri में “ॐ क्लीं नम:” मंत्र का रोज जाप करें लाभ प्राप्त होगा ! यह जप करने के लिए पूर्वाभिमुख होकर लाल आसन पर बैठ कर, स्फटिक माला या रुद्राक्ष माला ले कर देवी माँ का कोई चित्र, यंत्र, मूर्ति सामने रखकर पंचोपचार, षोडषोपचार कर जप और आरती करें ! जप करते समय हमारे आर्त भाव से देवी की कृपा शीघ्र प्राप्त होती है। जप पूर्ण होने पर देवी के बाएं हाथ (right hand) में जप समर्पण करें ! 

मनपसंद लड़की से शादी के उपाय : manpasand ladki se shadi karne ke navratri ke upay

यदि आप किसी लड़की को पसंद करते है और उससे शादी करना चाहते हो तो Navratri के दिनों में आने वाला सोमवार की सुबह किसी शिव मंदिर में जाएं। वहां जाकर शिवलिंग पर दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से अभिषेक करते हुए शिवलिंग को अच्छी तरह से स्नान कराएं । तत्पश्चात शुद्ध जल चढ़ाएं व पूरे मंदिर में झाड़ू लगाकर उसे साफ करें। अब महादेवजी की चंदन, पुष्प एवं धूप, दीप आदि से पूजा-अर्चना करें। उसी दिन रात 10 बजे बाद अग्नि प्रज्वलित कर “ऊँ नम: शिवाय” मंत्र का उच्चारण करते हुए घी से 108 आहुति दें। एसा आपको 40 दिनों तक नित्य प्रतिदिन इसी मंत्र की पांच माला जप भगवान शिव के सम्मुख करें। इससे आपकी मनोकामना बहुत जल्दी पूर्ण होगी और आपकी मनपसंद लड़की से विवाह हो जायेगा !

पति-पत्नी के बीच संबंधों की अनुकूलता के उपाय : pati or patni ke bandhan ko anukul karne ke navratri ke upay

यदि पति-पत्नी के बीच आपसी संबंध अच्छे नही है और हर वक़्त अनबन रहती है तो Navratri में किसी भी दिन आप नित्य कर्म करने के बाद दिए गए मंत्र को पढ़ते हुए 108 बार अग्नि में घी से आहुतियां दें । इससे यह मंत्र सिद्ध हो जाएगा। इसके बाद रोजाना नित्य सुबह उठकर पूजा के समय इस मंत्र का 21 बार जप करें और हो सके तो अपने जीवनसाथी से भी इस मंत्र का जप करवाने की कोशिश करें एसा करने से आपके बीच में जीवन भर मधुर संबंध बने रहंगे ! मंत्र : सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति ।।

शादी के उपाय : shadi ke navratri ke upay

यदि आपकी शादी में देरी हो रही है तो आप Navratri के दिनों में शिव-पार्वती का एक चित्र अपने पूजास्थल में रखें और उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करने के पश्चात दिए गये मंत्र की 3, 5 या 10 माला का जप करें, जप करने के पश्चात भगवान श्री शिव भगवान से विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना करें । मात्र एसा करने से आपकी विवाह में आ रही बाधाये दूर हो जाएगी ! मंत्र : ऊँ शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा ।।

मनपसंद लड़के से शादी के उपाय : manpasand ladke se shadi karne ke navratri ke upay

यदि आप अपने मनपसंद लड़के से शादी करना चाहते है तो Navratri के दिनों में किसी भी दिन शिव जी के मंदिर जाये ! वंहा भगवान शिव एवं मां पार्वती पर जल एवं दूध से अभिषेक करें और पंचोपचार ( चंदन, पुष्प, धूप, दीप एवं नैवेद्य ) से उनका पूजन करें ! अब मौली से शिव पार्वती के मध्य गठबंधन करें।  तत्पश्चात वहीं पर बैठकर लाल चंदन की माला से दिए गये मंत्र का जाप १०८ बार करें ! मंत्र : हे गौरी शंकरार्धांगी। यथा त्वं शंकर प्रिया। तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम् ।।ऐसा आपको लगातार ३ महीने करना है आप यह काम हर रोज मंदिर या अपने पूजा स्थल में कर सकते है पर घर पर भी आपको पंचोपचार पूजा करनी है। एसा करने से शीघ्र ही भगवान की कृपा से आपकी मनचाहे लड़के से विवाह हो जायेगा !

यदि आप माता जगदंबिका को आम अथवा गन्ने के रस से स्नान करवाया जाए तो लक्ष्मी और सरस्वती ऐसे भक्त के घर छोड़कर कभी नही जाती है वंहा हमेशा संपत्ति और विधा का वास रहता है !

यदि नवरात्र में वेद पाठ के साथ यदि कपूर, अगरु (सुगंधित वनस्पति), केसर, कस्तूरी व कमल के जल से देवी दुर्गा जी को स्नान करवाया जाए तो सभी प्रकार के पापों का नाश हो जाता है तथा साधक को थोड़े प्रयासों से ही बड़ी सफलता हासिल होती है ! 

हमारे Youtube चैनल को अभी SUBSCRIBES करें ||

मांगलिक दोष निवारण || Mangal Dosha Nivaran

दी गई YouTube Video पर क्लिक करके मांगलिक दोष के उपाय || Manglik Dosh Ke Upay बहुत आसन तरीके से सुन ओर देख सकोगें !

यदि Navratri में द्राक्षा (दाख) के रस से माता जगदंबिका को स्नान करवाया जाए तो भक्तों पर देवी माँ की सदेव कृपा बनी रहती है !

यदि Navratri में देवी माँ को दूध से स्नान करवाया जाए तो साधक के सभी प्रकार की सुख – समृद्धि प्राप्त होती है !

समस्त कामनाये और मोक्ष प्राप्ति के उपाय : moksha prapti ke navratri ke upay

यदि आप अपनी समस्त कामनाये और मोक्ष प्राप्त करना चाहते हो तो नवरात्र में “ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे” मंत्र सवा लाख नित्य जाप करे !!

कर्ज मुक्ति और धन हानि के उपाय : karz mukti ke upay Or dhan hani se bachne ke navratri ke upay

यदि आप कर्ज से मुक्ति चाहते हो या अपनी धन की हानि ( fear of loss ) रोकना चाहते हो तो आप Navratri में ” दुर्गे-दुर्गे रक्षिणि स्वाहा ” मंत्र की ९ माला कम से कम नित्य प्रतिदिन करें आपको लाभ प्राप्त होगा !

प्राण भय ( fear of death ) से मुक्ति के उपाय : pran raksha ke navratri ke upay

यदि आप प्राण भय से पीड़ित चल रहे है तो आप Navratri में के दिनों में ” दुर्गे रक्षिणि रक्षिणि स्वाहा ” मंत्र की माला का रोज जप करें !

स्मरण शक्ति (memory power) तेज करने के उपाय : smaran shakti badhane ke navratri ke upay

जिन जातक की स्मरण शक्ति कमजोर है या पढाई लिखाई में मन नही लगता है तो इस Navratri में ” ॐ ऐं नम: ” मंत्र का रोज जप करें आपको फायदा मिलेगा !

<<< पिछला पेज पढ़ें                                                                                                                      अगला पेज पढ़ें >>>


नोट : ज्योतिष सम्बन्धित व् वास्तु सम्बन्धित समस्या से परेशान हो तो ज्योतिष आचार्य पंडित ललित त्रिवेदी पर कॉल करके अपनी समस्या का निवारण कीजिये ! +91- 7821878500 ( Paid Services )

Related Post :

नवरात्र कलश स्थापना मुहूर्त || Navratri Kalash Sthapana Muhurat

नवरात्रि पूजा विधि || Navratri Puja Vidhi

नवरात्रि में 9 दिन के 9 उपाय || Navratri Me 9 Din Ke 9 Upay

राशि अनुसार नवरात्रि के उपाय || Rashi Anusar Navratri Ke Upay

माँ दुर्गा देवी मंत्र || Maa Durga Devi Mantra

श्री दुर्गा स्तुति || Shri Durga Stuti

श्री दुर्गादेवी ध्यानम् || Shri Durga Devi Dhyanam

श्री दुर्गा द्वात्रिंश नाम माला स्तोत्र || Shri Durga Dwatrinsha Naamamala Stotra

देवी अपराध क्षमा स्तोत्र || Devi Aparadha Kshama Stotram

देवी क्षमा प्रार्थना स्तोत्र || Devi Kshama Prarthana Stotram

श्री चण्डी पाठ || Shri Chandi Path

देवी कवच || Devi Kavacham

श्री दुर्गा कवचम् || Shri Durga Kavacham

ऋग्वेदोक्त देवी सूक्तम् || Rigvedoktam Devi Suktam

श्री दुर्गा अष्टकम् || Shri Durga Ashtakam

श्री दुर्गा सहस्त्रनाम स्तोत्रम् || Shri Durga Sahasranama Stotram

माँ दुर्गा के 108 नाम || Maa Durga Ke 108 Naam

दुर्गा देवी अष्टोत्तर शतनामावली || Shri Durga Devi Ashtottara Shatanamavali

श्री दुर्गा अष्टोत्तर शतनाम स्तोत्रम् || Shri Durga Ashtottara Shatanama Stotram

श्री दुर्गा चालीसा || Shri Durga Chalisa

श्री दुर्गा माता की आरती || Shri Durga Mata Ki Aarti

अम्बे तू है जगदम्बे काली आरती || Ambe Tu Hai Jagdambe Kali Aarti

नवार्ण मंत्र साधना विधि || Navarna Mantra Sadhana Vidhi

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र || Siddha Kunjika Stotram

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र साधना || Siddha Kunjika Stotram Sadhana

दस महाविद्या साधना विधि || Dus Mahavidya Sadhana Vidhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *